Jio 5G सिम कब लॉन्च करेगा और इसे कैसे खरीदें? | When Will Jio Launch 5G Sim and How to Buy It in Hindi?

Jio5G Plans & Jio5G SIM Launch Date

Jio 5G सिम कब लॉन्च करेगा?| Jio 5G Sim Kab Launch Karega? | When Will Jio Launch 5G Sim?

Jio ने पहले ही हरियाणा के गुरुग्राम में अपने 5G नेटवर्क का परीक्षण शुरू कर दिया है। और पिछले इंडिया मोबाइल कांग्रेस में जारी नवीनतम अपडेट के अनुसार, जनता के लिए पूर्ण 5G नेटवर्क साल के अंत तक लॉन्च होने जा रहा है। इससे पहले, लॉन्च की योजना जून 2021 के लिए बनाई गई थी लेकिन देरी के कई कारण रहे हैं। महामारी और सरकार द्वारा 5G स्पेक्ट्रम के आवंटन में देरी। प्रमुख कारण रहा है।

Jio 5G सिम की कीमत क्या है? | Jio 5G SIM Ki Keemat Kya Hai? | What Is the Cost Of Jio 5G SIM?

4जी सिम कार्ड की तरह सब्सक्राइबर्स के लिए 5जी सिम बिल्कुल फ्री होने की उम्मीद है। लेकिन इसे एक्टिवेट करने के लिए रिचार्ज कराना होगा। ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार रिचार्ज प्लान चुन सकते हैं। 4G सिम कार्ड 1GB/दिन, 1.5GB/दिन और 2GB/दिन डेटा प्लान के साथ बहुत सस्ती दरों पर लॉन्च किए गए थे। लेकिन, चूंकि 5G के बहुत तेज होने की उम्मीद है, इसलिए डेटा की खपत 4G से बहुत अधिक होगी। 5जी डेटा प्लान की कीमत थोड़ी ज्यादा रहने की उम्मीद है।

Jio 5G सिम कार्ड के प्रकार? | Jio 5G Sim Card Ke Prakaar? | Jio 5G SIM Card Types?

5G सिम कार्ड को नीचे के 3 रूपों में वर्गीकृत किया जा सकता है अर्थात उपयोग, योजना और आकार। आइए जानते हैं डिटेल्स।

  1. प्रयोग
  • पारंपरिक 5G सिम कार्ड

इस प्रकार का सिम कार्ड सबसे आम सिम कार्ड है जो हमारे मोबाइल उपकरणों में उपयोग किया जाता है। इसमें वॉयस कॉल, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और एसएमएस भेजने/प्राप्त करने जैसी सभी सुविधाएं हैं। यह विभिन्न आकारों में आता है जिसे नीचे समझाया गया है।

  • 5G डेटा सिम कार्ड

5G डेटा सिम कार्ड का उपयोग केवल नेटवर्क प्रदाता की इंटरनेट सेवा तक पहुँचने के लिए किया जाता है। इसमें सिम फोन नंबर का उपयोग करके फोन कॉल करने और एसएमएस भेजने / प्राप्त करने की सुविधा नहीं है। कॉलिंग और मैसेजिंग का विकल्प इंटरनेट-आधारित मैसेजिंग ऐप जैसे व्हाट्सएप, स्काइप आदि द्वारा प्रदान किया जाता है। इसे केवल डेटा प्लान के लिए रिचार्ज किया जा सकता है। इस प्रकार के सिम का उपयोग अक्सर इंटरनेट एक्सेस करने के लिए डोंगल में किया जाता है। डेटा सिम कार्ड के लिए डेटा प्लान पारंपरिक सिम कार्ड की तुलना में अलग और सस्ता है।

  1. आकार

सिम कार्ड के 5 आकार हैं जिन्हें आपको चुनना है, जो एम्बेडेड सिम को छोड़कर फोन की अनुकूलता पर निर्भर करता है। एक एम्बेडेड सिम जिसे ई-सिम भी कहा जाता है, फोन के अंदर एकीकृत एक छोटी चिप है और आपको इसे मोबाइल ऐप का उपयोग करके मोबाइल नेटवर्क प्रदाता के साथ पंजीकृत करना होगा। इसे किसी अन्य सिम से हटाया या स्वैप नहीं किया जा सकता है।

  • Standard SIM: 85 x 53 x 0,76 mm.
  • Mini SIM: 25 x 15 x 0,76 mm
  • Micro-sized SIM: 15 x 12 x 0,76 mm. 
  • Nano-sized SIM: 12,3 x 8,8 x 0,67 mm
  • Embedded SIM: 6.0 x 5.0 x 0.55 mm

  1. योजनाओं

प्लान्स के लिहाज से 2 तरह के 5G सिम कार्ड हैं यानी प्रीपेड और पोस्टपेड। ऊपर बताए गए सभी सिम कार्ड को इन 2 प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्रीपेड सिम कार्ड में क्रेडिट बैलेंस होता है। फोन कॉल, एसएमएस और इंटरनेट जैसी सेवा के उपयोग के रूप में शेष राशि समाप्त हो जाती है। पोस्टपेड सिम आपको उपयोग के बाद मासिक बिलों का भुगतान करने का विकल्प देता है। इसलिए, पोस्टपेड सिम कार्ड में प्रलेखन थोड़ा व्यापक है।

Jio 5G सिम कैसे प्राप्त करें या ऑनलाइन 5G सिम कैसे खरीदें? | How to Get Jio 5G SIM or Buy 5G SIM Online? | Jio 5G SIM Kaise Praapt Karein Ya Online 5G SIM Kaise Khareeden?

आपको किसी भी रिलायंस जियो स्टोर के पास घंटों कतार में नहीं लगना पड़ेगा। Jio सिम कार्ड अब घर पर डिलीवर किए जाते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन करने के लिए आपको बस कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा।

Step 1: अगर आपके फोन में MyJio App पहले से है। गोटो स्टेप नं। 3 अन्यथा 1800-200-200-2 पर कॉल करें। आपको अपने नंबर पर एक लिंक के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

how to buy jio 5g sim myjio 2

Step 2: लिंक पर क्लिक करें। यह आपके फोन के Play Store में MyJio ऐप को ओपन कर देगा। आप इसे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

स्टेप 3: MyJio ऐप को ओपन करें। आपको नीचे होम स्क्रीन दिखाई देगी। नीचे स्क्रॉल करें और आपको सिम प्रीपेड / गेट सिम पोस्टपेड / प्राप्त करने का विकल्प दिखाई देगा। जियो को पोर्ट। अपनी आवश्यकता के अनुसार उनमें से कोई भी चुनें

Step 4: शुरू करने के लिए योजना चुनें और फिर प्रीपेड सिम प्राप्त करें पर क्लिक करें।

Step 5: विवरण भरें और एक प्रतिनिधि उन्हें आपके घर लाएगा। दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है या उसे सौंपा जा सकता है।

Step 6: 5G अल्ट्राफास्ट मोबाइल इंटरनेट का आनंद लें।

 

पोस्टपेड Jio 5G सिम कैसे प्राप्त करें? | Postpaid Jio 5G Sim Kaise Praapt Karein? | How to get postpaid Jio 5G SIM?

जब आप MyJio ऐप का उपयोग करके 5G सिम कार्ड के लिए आवेदन करते हैं। आपको पोस्टपेड सिम कार्ड के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलता है जैसा कि संलग्न स्क्रीनशॉट में देखा गया है। पंजीकरण समाप्त करने के लिए ऊपर बताए गए चरणों का पालन करें।

या इस लिंक https://www.jio.com/en-in/jio-postpaid-prepaid-home-delivery-book-appointment.html पर क्लिक करें। आप नीचे स्क्रीन देखेंगे। अपना विवरण जैसे नाम और मोबाइल नंबर भरें। आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।

ओटीपी भरें

आपको नीचे विकल्प मिलेगा

Jio 5G पोस्टपेड सिम कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं? | Jio 5G Postpaid Sim Card Ke Liye Kaun Se Documents Chahiye? | What Are the Documents Required for Jio 5G Postpaid Sim Card?

नए ग्राहकों के लिए, मूल दस्तावेजों को पहचान के प्रमाण (पीओआई) और पते के प्रमाण (पीओए) के रूप में दिखाया जा सकता है: आधार, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट। इन दस्तावेजों के साथ, आपको मासिक उपयोग बिलों के ऑटो-डेबिट के लिए बैंक खाते का विवरण प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। आप किसी भी बैंक या क्रेडिट कार्ड विवरण की वर्तमान पासबुक प्रदान कर सकते हैं।