5G सिम कार्ड के बारे में सब जाने | Know Everything About 5G Sim Card in Hindi

How to buy Airtel5G and Jio5g sim card or sim5g
2FF mini SIM card with precut micro and nano sizes and 5G letters on gray background.

5G सिम कार्ड क्या है? | 5G sim card kya h? |  What is 5G sim card in hindi?

5G एक छोटी, पोर्टेबल चिप है जिसका उपयोग अधिक सुरक्षित 5G नेटवर्क से connect करने के लिए किया जा सकता है। इसमें ग्राहक की जानकारी होती है जिसे मोबाइल नेटवर्क द्वारा पहचाना जाता है। जब इसे फोन में डाला जाता है, तो यह नेटवर्क सेवा प्रदाता के डेटाबेस में मोबाइल डिवाइस MMSI नंबर (पहचान संख्या) को पंजीकृत करने के लिए कई कोड भेजता और प्राप्त करता है। यह सब कुछ सेकंड में होता है। एक बार जब फोन सेवा प्रदाता के डेटाबेस में पंजीकृत हो जाता है और मोबाइल फोन 5G संगत हो जाता है। 5G की सबसे सुरक्षित और अल्ट्राफास्ट स्पीड का उपयोग करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन में सिग्नल देख सकते हैं।

क्या 4G और 5G सिम कार्ड में अंतर है? | kya 4G aur 5G SIM card mein antar hai? | 4G and 5G SIM card difference in hindi?

भौतिक रूप और इसके काम करने के तरीके के मामले में 4G और 5G सिम कार्ड में कोई अंतर नहीं है। वे दोनों एक ही आकार में आते हैं और एक ही काम करते हैं। अंतर एन्क्रिप्टेड रेडियो तरंगों को संभालने की इसकी क्षमता में है। 5G को उच्च-आवृत्ति रेडियो तरंगों के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है और एन्क्रिप्शन के कारण इसे बहुत सुरक्षित माना जाता है। 5G रेडियो तरंगों को mm-तरंगें भी कहा जाता है और यह सब गीगाहर्ट्ज़ फ़्रीक्वेंसी पर काम करती हैं। इसलिए, 5G सिम कार्ड 5G एन्क्रिप्शन को पढ़ने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो 4G सिम नहीं कर सकता है।

आपको 5G सिम कार्ड की ज़रूरत क्यों है? | Aapko 5G SIM card ki zaroorat kyun hai? | Why do you need a 5G SIM card in hindi?

5G संगत मोबाइल उपकरणों को 5G मोबाइल नेटवर्क से जोड़ने और 10 Gbps तक की अल्ट्राफास्ट इंटरनेट स्पीड का आनंद लेने के लिए आपको 5G सिम कार्ड की आवश्यकता है। जब क्षेत्र में 5G उपलब्ध नहीं होगा तब भी आपका नया फ़ोन 4G सिग्नल का उपयोग करने में सक्षम होगा। इसलिए, जब भी आपके पास 5G संगत फोन हो, तो 5G पर कूदना बिल्कुल सुरक्षित है। अगर आप 4जी मोबाइल नेटवर्क पर बने रहना चाहते हैं तो आपको किसी 5जी सिम कार्ड या 5जी फोन की जरूरत नहीं है। आपका 4जी फोन अभी भी काम करेगा और 4जी सिग्नल से जुड़ा रहेगा।

5G सिम के क्या फायदे हैं? | 5G SIM ke kya fayde hain? | What are the benefits of 5G SIM in hindi?

5G सिम मोबाइल ऑपरेटरों को आपको अपने 5G संगत फोन के साथ अपने अल्ट्राफास्ट 5G नेटवर्क से कनेक्ट करने की पेशकश करने की अनुमति देता है। 5G की ट्रांसमिशन स्पीड बहुत अच्छी है। सीधे शब्दों में कहें, तो आप कुछ ही सेकंड में एक एचडी मूवी डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें बहुत कम लेटेंसी है, लगभग कोई लैगिंग नहीं है, और अधिक संख्या में कनेक्टेड डिवाइस हैं। भारत में इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑटोनॉमस कारों और स्मार्ट सिटी जैसी अवधारणाओं को लागू करना आसान हो जाएगा।

अपने 4G सिम को 5G सिम में कैसे अपडेट करें? | Apne 4G SIM ko 5G SIM mein kaise update karein? | How to update your 4G SIM to 5G SIM in hindi?

4G सिम को केवल अपने नजदीकी कस्टमर केयर यूनिट में जाकर 5G सिम में अपडेट किया जा सकता है। आपको किसी और दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए अपना आधार कार्ड प्रस्तुत कर सकते हैं। 5G सिम को MyJio ऐप का उपयोग करके और नए 5G सिम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ऊपर बताए गए चरणों का पालन करके भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आपको 4G सिम को 5G सिम कार्ड में अपग्रेड करने का विकल्प दिखाई देगा। कुछ ही दिनों में आपके घर पर 5G सिम पहुंचा दी जाएगी।

क्या 5G डिवाइस पर 4G सिम काम करेगा? | kya 5G device par 4G SIM kaam karega? | Will 4G SIM work on 5G devices in hindi?

बिल्कुल हाँ। 5G मोबाइल फोन पिछली पीढ़ी के सिम कार्ड और नेटवर्क के साथ संगत रहेंगे। 5G मोबाइल फोन दोनों सिम कार्ड यानी 4G और 5G सिम कार्ड के जरिए मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट हो सकेंगे। लेकिन अगर आप अधिक गति और 5G नेटवर्क के सभी लाभों का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको 5G सिम कार्ड की आवश्यकता होगी। 5G डिवाइस में 4G सिम कार्ड आपको केवल 4G और पिछली पीढ़ी के नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देगा, न कि 5G से।

क्या 4G डिवाइस पर 5G सिम काम करेगा ?| kya 4G device par 5G SIM kaam karega? | Will 5G SIM work on 4G devices in hindi?

बिल्कुल हाँ। 5G नेटवर्क की शुरुआत के साथ, कई उपयोगकर्ताओं को डर है कि 4G मोबाइल फोन अप्रचलित हो जाएंगे और उनके पास 4G मोबाइल फोन के उपयोग के बारे में भ्रमित हैं। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि 5G सिम 5G नेटवर्क और पिछली सभी पीढ़ियों के नेटवर्क के साथ संगतता के साथ आता है। तो, यह निश्चित रूप से 4G डिवाइस पर काम करेगा। लेकिन, उपयोगकर्ता 5G नेटवर्क के लाभों का उपयोग करने और 4G नेटवर्क से जुड़े रहने में सक्षम नहीं होगा। लेकिन, 5G सिम लेने का कोई मतलब नहीं है, अगर आपके पास 5G संगत मोबाइल फोन नहीं है।

क्या 4G और 5G एक ही डिवाइस पर काम कर सकते हैं? | kya 4G aur 5G ek hi device par kaam kar sakte hain? | Can 4G and 5G work on the same device in hindi?

हाँ। 4G और 5G एक ही डिवाइस पर काम कर सकते हैं लेकिन यह प्रोसेसर की क्षमता पर निर्भर करता है। अधिकांश प्रोसेसर 5G के लिए एक स्लॉट और 5G के लिए दूसरा स्लॉट प्रदान करते हैं। हाई-एंड मोबाइल 5G होने के लिए दोनों सिम स्लॉट प्रदान करता है। सिम स्लॉट की एक उच्च पीढ़ी निचली पीढ़ी का समर्थन करती है।